Monday, 18 April 2016

These are the 10 biggest trials in 2016

2016 में होने वाली हैं ये 10 बड़ी परीक्षाएं 

देश में लाखों लोग हर साल सरकारी नौकरी पाने के लिए बैंक और एसएससी जैसी परीक्षाओं की तैयारियों करते हैं. जानें इस साल 2016 में होने वाले 10 एग्जाम के बारे में:

1. IBPS PO Exam
2016 में आईबीपीएस PO (प्रोबेशनरी ऑफिसर ) के एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन जुलाई में जारी किए जाने की उम्मीद है. इसके लिए प्री एग्जाम अक्टूबर में और मुख्य परीक्षा नवंबर में होने की संभावना है.
2. SBI PO Exam 
सार्वजनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई हर साल की तरह इस साल भी बैंक पीओ की परीक्षा आयोजित कराएगा. इसके लिए नोटफिकेशन अप्रैल में जारी किए जाएंगे. वहीं, प्री एग्जाम जून में और मुख्य परीक्षा अगस्त में आयोजित कराई जा सकती है.
3. IBPS Specialist Officer
बैंक पीओ और क्लर्क के अलावा आईबीपीएस हर साल स्पेशलिस्ट ऑफिसर के लिए भी एग्जाम आयोजित कराता है. इस एग्जाम के तहत IT Officer, Law Officer, Agriculture Officer, Marketing Officer, HR Officer, Rajbhasha Adhikari के लिए आवेदन मांगें जाते हैं. फिलहाल इसके लिए नोटिफिकेशन और एग्जाम के लिए कोई भी तारीख अभी तक तय नहीं की गई है.
4. SSC CGL
हर साल की तरह इस साल भी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन विभिन्न पोस्ट के लिए SSC CGL की परीक्षा आयोजित करेगी. ये सारी नियुक्ति विभिन्न मंत्रालय के लिए की जाएगी. इसमे बी और सी कैडर पोस्ट शामिल होंगे.
इसके लिए नोटफिकेशन फरवरी में जारी किए जाएंगे. वहीं, टीयर-1 एग्जाम मई में और टीयर-2 परीक्षा अगस्त में आयोजित कराई जा सकती है.
5. RBI Grade B Examination 
देश के केंद्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में नौकरी करने की चाहत रखने वालों के लिए ये एग्जाम एक अच्छा जरिया है. इसके लिए नोटफिकेशन जून में जारी किए जाएंगे. वहीं, प्री एग्जाम अगस्त में और मुख्य परीक्षा अक्टूबर में आयोजित कराई जा सकती है.
6. LIC AAO
भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से इस साल तीन पोस्ट- Administration AAO, Development AAO, Accounts AAO पर भर्ती की जाएगी. इसके लिए एग्जाम मार्च में हो सकता है.
7. UPSC Civil Services Examination
सरकारी नौकरी का सपना देखने वाले ज्यादातर लोग IAS बनना चाहते हैं. हर साल की तरह इस साल भी भारतीय प्रशासनिक अधिकारियों के लिए एग्जाम होंगे. इस एग्जाम के लिए नोटिफिकेशन अप्रैल में जारी किए जाएंगे. वहीं, एग्जाम अगस्त में होने की उम्मीद है.
1. Indian Administrative Services (IAS)
2. Indian Police Service (IPS)
3. Indian Foreign Service (IFS)
4. Indian Postal Service (IPS)
5. Indian Audit and Accounts Services (IA & AS) Indian Railway Service (IRS)
6. Indian Civil Accounts Services (ICAS)
7. Indian Customs and General Excise Services (IC & GES)
8. Indian Revenue Service Officers (IRSO)
9. Indian Ordinance Factories Services
10. Indian Information Service (IIS)
8. IBPS and SBI Clerk 
क्लर्क का एग्जाम देने वालों की लिए एक बहुत अच्छी खबर हैं, वो ये कि 2016 से क्लर्क का एग्जाम पास करने के बाद आपको इंटरव्यू नहीं देना होगा . यानी केवल एग्जाम क्रैक करके ही आप डायरेक्ट क्लर्क बन सकते हैं. SBI क्लर्क का एग्जाम मार्च और IBPS क्लर्क का एग्जाम नवंबर से दिसंबर के बीच होने की उम्मीद है.
9. Indian Railways
भारतीय रेलवे इस साल कई पदों पर भर्तियां करेगी. इनके एग्जाम मार्च से मई के बीच कराए जा सकते हैं. इसमें नॉन टेक्निकल भर्तियों में ये पोस्ट शामिल हैं-
1. Commercial Apprentice (CA)
2. Traffic Apprentice (TA)
3. Goods Guard
4. Junior Accountant cum Amanuensis (Typist) (JAA)
5. Assistant Station Master (ASM)
6. Senior Clerk cum Typist
7. Traffic Assistant
8. Enquiry cum Reservation Clerk
9. Senior Time Keeper
10. TET
केंद्र और राज्य दोनों की ओर से टीचिंग एलिजिबिलिटी टेस्ट आयोजित कराए जाते हैं. जिसमें बीएड करने वाले लोग शामिल होते हैं. टीचिंग के क्षेत्र में सरकारी नौकरी के लिए यह परीक्षा पास करनी अनिवार्य होती है.

0 comments:

Post a Comment