Tuesday, 19 April 2016

April 2016's top stories in hindi

अप्रैल 2016 की मुख्य ख़बरें

1 अप्रैल: वियतनाम की संसद ने गुरुवार को अध्यक्ष के रूप में गुयेन थी किम नगान को चुन लिया। वह पहली महिला हैं जो कम्युनिस्ट बहुल विधायिका का नेतृत्व करेंगी। नेशनल असेंबली की वेबसाइट के मुताबिक नगान (61) ने 95.5 प्रतिशत वोट हासिल किये। नगान ने पद की शपथ लेते हुए कहा कि वह पूरी तरह से देश, जनता और संविधान के प्रति वफादार रहेंगी। नगान को पांच साल पहले उनके गृह प्रांत दक्षिणी मेकांग डेल्टा में बेन तरे के वित्त विभाग के निदेशक से विधानसभा की उपाध्यक्ष बनाया गया था।

2 अप्रैल: इंडियन डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएशन (आईडीएसए) ने को जितेंदर जगोता (एवोन सौंदर्य उत्पाद कम्पनी में कानूनी और सरकारी मामलों के निदेशक) को अध्यक्ष नियुक्त किया है। जगोता एमवे इंडिया के राष्ट्रीय कॉरपोरेट अध्यक्ष रजत बनर्जी का स्थान लेंगे। जगोता का चयन नई दिल्ली में एसोसिएशन की जनरल बॉडी मीटिंग के दौरान किया गया।

3 अप्रैल: सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘द किंग अब्दुल्लाजीज साश’ से सम्मानित किया है। यह पुरस्कार आधुनिक सऊदी राज्य के संस्थापक अब्दुल्लाजीज अल सौद के नाम पर है। यह सम्मान प्राप्त करने वाले विश्व के नेताओं में जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे, ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सिसी शामिल हैं।

4 अप्रैल: मर्लेन सैमुअल्स और कार्लोस ब्रेथवेट की विस्फोटक बल्लेबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज ने टी-20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड के 156 रन के लक्ष्य को वेस्टइंडीज ने 19.4 ओवर में बनाकर दूसरी बार वर्ल्ड कप पर कब्जा कर लिया। मर्लेन सैमुअल्स (66 गेंदों में 85 रन) और ब्रेथवेट (10 गेंदों में 34 रन) नाबाद रहे। विराट कोहली को टूर्नामेंट में सबसे अधिक 273 रन बनाने के लिए ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया, वहीं मर्लेन सैमु्अल्स को फाइनल का ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड दिया गया।

5 अप्रैल: वियतनाम की नेशनल असेंबली ने त्रान दाई कुआंग को देश का नया राष्ट्रपति चुना है। उनका राष्ट्रपति के लिए चुनाव 13वें नेशनल असेंबली के 11वें सत्र में किया गया और वे मौजूदा राष्ट्रपति तान सांग की जगह लेंगे। राष्ट्रपति के लिए हुए चुनाव में 465 असेंबली के सदस्यों में से 436 सदस्यों ने उनके हक़ में मत डाले. उन्हें वियतनामी संसद में कुल 91.5 प्रतिशत मत मिले। 59 वर्षीय कुआंग राष्ट्रपति चुने जाने से पहले 2011 से सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री के रूप में अपनी सेवा दे रहे थे।

6 अप्रैल: डीसीबी बैंक लिमिटेड ने भारत में पहली बार आधार संख्या और आधार फिंगरप्रिंट सक्षम एटीएम की शुरुआत की है। इसे फ़िलहाल मुंबई के लोअर परेल के पेनिंसुला बिजनेस पार्क स्थित डीसीबी बैंक में आरंभ किया गया है। इस एटीएम द्वारा आधार में अंकित अंगुली की छाप और आधार संख्या के माध्यम से बिना एटीएम/डेबिट कार्ड और पिन संख्या दर्ज किये बगैर खाते से कैश ट्रांजेक्शन किया जा सकता है।

7 अप्रैल: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और स्वीडन के बीच रेलवे क्षेत्र में तकनीकी सहयोग को पूर्व क्रियाकलाप के अनुसार मंजूरी दी है। दोनों देशो के बीच में इस सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर 15 फरवरी 2016 को हुए थे। रेलवे नीति के विकास, नियम, संगठन और प्रत्येक देश के विशिष्ट विशेषताएं को बेंचमार्क करना। ज्ञान, तकनीकी विशेषज्ञता, नवाचार, प्रौद्योगिकी, सतत समाधान और अनुसंधान का आदान-प्रदान करना है।

8 अप्रैल: आइसलैंड में सत्तारूढ़ गठबंधन सरकार ने कृषि मंत्री सिगुरदुर इंगी जोहानसन को नया प्रधानमंत्री बनाने का निर्णय लिया है। सरकार द्वारा इसी शरद ऋतु में चुनाव कराये जाने की भी घोषणा की गयी है। पार्टी के उपनेता और कृषि मंत्री जोहानसन पूर्व प्रधानमंत्री सिगमुंदुर डेविड गुनलाउगसन के स्थान पर पदभार संभालेंगे। उन्होंने पनामा पेपर्स लीक मामले में नाम उजागर होने पर 5 अप्रैल 2015 को त्यागपत्र दे दिया था।

9 अप्रैल: क्रिकेट के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को कौशल विकास एवं उद्यमशीलता मंत्रालय (एमएसडीई) ने ‘स्किल इंडिया’ अभियान का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। स्किल इंडिया अभियान की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 15 जुलाई 2015 को न्यू दिल्ली प्रथम विश्व युवा कौशल दिवस के अवसर पर की गयी, जिसका मकसद 40 करोड़ लोगों को विभिन्न प्रकार के कौशल सिखाना है। इस अभियान के तहत चार योजनाओ का शुभारम्भ किया गया वे हैं कौशल विकास और उद्यमिता राष्ट्रीय नीति 2015, राष्ट्रीय कौशल विकास मिशन, प्रधान मंत्री कौशल विकास योजना, कौशल ऋण योजना

10 अप्रैल: रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने नई दिल्ली में रेल भवन परिसर से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए गाड़ी संख्या 12497/12498 शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस में सीसीटीवी कैमरों की स्थापना का उद्घाटन किया है। इसके साथ ही शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस (नई दिल्ली – अमृतसर) भारत की पहली रेलगाड़ी बनी जो पूर्ण रूप से सीसीटीवी कैमरों से लैस है। शान-ए-पंजाब एक्सप्रेस में सुरक्षा में सुधार की दिशा से सीसीटीवी निगरानी कैमरे लगाया गया है।

11 अप्रैल: दिल्ली निवासी प्रियदर्शनी चटर्जी एफबीबी फेमिना मिस इंडिया वर्ल्ड-2016 चुनी गयीं। फेमिना मिस इंडिया की यह 53वीं प्रतियोगिता मुंबई में आयोजित की गयी। उन्हें वर्ष 2015 की फेमिना मिस इंडिया अदिति आर्या द्वारा ताज पहनाया गया।
ii.बंगलौर निवासी सुश्रुती कृष्णा फेमिना मिस इंडिया सुपरनेशनल-2016 चयनित हुईं जबकि लखनऊ निवासी पंखुड़ी गिडवानी को फेमिना मिस इंडिया ग्रैंड इंटरनेशनल-2016 चयनित किया गया है।

12 अप्रैल: वाराणसी की सोनी चौरसिया ने डांस की दुनिया में नया इतिहास रचते हुए केरल की कलामंडलम हेमलता का 123 घंटे 20 मिनट लगातार डांस करने का वर्ल्ड रिकार्ड तोड़ दिया है। सोनी ने अपनी इस सफलता पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत समस्त देशवासियों को धन्यवाद दिया है। लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में पहले ही अपना नाम दर्ज करा चुकी सोनी ने इस बार गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड में भी अपनी जगह पक्‍की कर ली है।

13 अप्रैल: अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन को ‘ग्लोबल इंडियन ऑफ द ईयर’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। ऐश्वर्या राय को मुम्बई मे आयोजित एनआरआई ऑफ द ईयर पुरस्कार समारोह में सम्मानित किया गया है। एनआरआई ऑफ द ईयर सम्मान दुनियाभर में भारत मूल के लोगों की उत्कृष्ट उपलब्धियों के बदले दिया जाता है। ऐश्वर्या राय के अलावा टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा को भी एनआरआई ऑफ द ईयर पुरस्कार समारोह में सम्मानित किया गया।

14 अप्रैल: राष्ट्रपति बराक ओबामा ने मास्टरकार्ड के भारतीय मूल के अमेरिकी मुख्य कार्यकारी (सीईओ) अजय बंगा को नेशनल साइबर सिक्यूरिटी कमीशन के सदस्य के तौर पर नियुक्त किया है। व्हाइट हाउस से जारी एक बयान में कहा गया कि बंगा, ओबामा द्वारा गठित उक्त आयोग के नौ सदस्यों में से एक होंगे।

15 अप्रैल: नेपाल में पहली महिला राष्ट्रपति और स्पीकर बनने के कुछ महीनों बाद सुशीला कार्की के रूप में देश को पहली कार्यवाहक प्रधान न्यायाधीश मिली हैं। चर्चित सुशीला ने पूर्व प्रधान न्यायाधीश कल्याण श्रेष्ठ की जगह ली है जो मंगलवार को अपने पद से सेवानिवृत्त हुए थे। नेपाल के उच्चतम न्यायालय की वरिष्ठतम न्यायाधीश 63 वर्षीय सुशीला ने वाराणसी के बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से राजनीतिक विज्ञान विषय में परास्नातक की डिग्री हासिल की है।

16 अप्रैल: दिल्ली सरकार ने राजधानी में तम्बाकू, गुटखा, पान मसाला, खैनी या जर्दा सहित कोई भी चबाने वाला तम्बाकू उत्पाद बेचने, रखने या बनाने पर एक साल तक प्रतिबंध लगा दिया है। दिल्ली के फूड सेफ्टी कमिश्नर ने इस बाबत नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि जनता के स्वास्थ्य को देखते हुए सरकार ने जनहित में अगले एक साल के लिए सभी तरह के चबाए जाने वाले तंबाकू उत्‍पादों को बैन कर दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 13 अप्रैल से एक वर्ष तक सभी प्रकार के तंबाकू के उत्पादन, भंडारण और बिक्री पर प्रतिबंध रहेगा।

17 अप्रैल: श्रीलंका के बाएं हाथ के स्पिनर रंगना हेरथ ने टेस्ट क्रिकेट पर ज्यादा फोकस करने के इरादे से आज सीमित ओवरों के क्रिकेट से संन्यास की घोषणा कर दी। 38 वर्षीय अनुभवी क्रिकेटर ने कहा कि उन्होंने पिछले सप्ताह श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) को वनडे और अंतरराष्ट्रीय टी20 को अलविदा कहने के अपने फैसले के बारे में बताया और बोर्ड ने इसे स्वीकार कर लिया।

18 अप्रैल: दीपा करमाकर ने सोमवार को इतिहास रच दिया, वह ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने वाली पहली भारतीय महिला जिमनास्ट बन गयीं। दीपा ने यहां अंतिम क्वालीफाइंग और परीक्षण टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन कर रियो ओलंपिक का टिकट कटाया। 22 वर्षीय जिमनास्ट ने कुल 52.698 अंक बनाकर अगस्त में होने वाले ओलंपिक की कलात्मक (आर्टिस्टिक) जिमनास्टिक्स में जगह बनायी। पहली भारतीय महिला के अलावा वह 52 साल लंबे अंतराल बाद खेलों के महासमर के लिये क्वालीफाइंग करने वाली पहली भारतीय जिमनास्ट भी हैं।


0 comments:

Post a Comment