Monday, 18 April 2016

January 2016's top stories

जनवरी 2016 की मुख्य ख़बरें

1 जनवरी : एयर मार्शल राकेश कुमार सिंह भदोरिया ने 1 जनवरी 2016 को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के उपप्रमुख (डीसीएएस) का कार्यभार ग्रहण किया। 35 से ज्यादा वर्षों के अपने करियर में एयर मार्शल भदोरिया ने जगुआर स्क्वाड्रन और दक्षिणी- पश्चिमी क्षेत्र में एक प्रमुख वायु सेना ठिकाने की कमान संभाली है।

2 जनवरी : दिल्ली पुलिस मुख्यालय में 2 जनवरी को सुबह दिल्ली पुलिस को लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड से नवाजा गया। दिल्ली पुलिस को यह सम्मान अब तक की सबसे बड़ी लूट 22.50 करोड़ रुपए की घटना की कैश रिकवरी मात्र 10 घंटे के भीतर पर्दाफाश करने के लिए दिया गया।

3 जनवरी : भारतीय मूल के कैंसर विशेषज्ञ हरपाल सिंह कुमार को महारानी एलिजाबेथ ने 31 दिसंबर 2015 को नाइटहुड की उपाधि प्रदान की। 31 दिसंबर 2015 को प्रकाशित वार्षिक न्यू  ईयर्स ऑनर्स सूचीं में प्रभावशाली कार्य के लिए सिंह का नाम कई अन्य  भारतीय मूल के लोगों के साथ शामिल किया गया।

4 जनवरी : उत्तर प्रदेश सरकार ने जावेद अहमद को राज्य का नया पुलिस महानिदेशक नियुक्त किया। अहमद पुलिस महानिदेशक जगमोहन यादव का स्थान लेंगे।  जावेद वर्ष 2020 में सेवानिवृत्त होंगे। गौरतलब है कि पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) जगमोहन यादव 31 दिसंबर 2015 को सेवानिवृत्त हो गये। 1983 बैच के अधिकारी यादव ने 32 वर्ष तक भारतीय पुलिस सेवा में कार्य किया।

5 जनवरी : पूर्व रक्षा सचिव आर के माथुर ने 4 जनवरी 2016 को भारत के आठवें मुख्य सूचना आयुक्त (सीआईसी) पद की शपथ ली। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में आर के माथुर को भारत के मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

6 जनवरी : सचिन तेंदुलकर अब देश में मधुमेह के प्रति जागरूकता फैलाते नजर आएंगे। मधुमेह के उपचार कि दिशा में काम करने वाली दुनिया की अग्रणी नोवो नॉर्डिस्क ने सचिन को मधुमेह के खिलाफ भारत में शुरू किए गए अपने जागरूकता अभियान ‘चेंजिंग डायबिटीज’ का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है।

7 जनवरी : जम्मू एवं कश्मीर के मुख्यमंत्री मुफ़्ती मोहम्मद सईद का 7 जनवरी 2016 को नई दिल्ली स्थित एम्स में उनका निधन हो गया। वे 79 वर्ष के थे। सईद ने जम्मू कश्मीर पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) की स्थापना की थी। उन्हें गले में दर्द एवं बुखार की शिकायत होने पर एम्स में भर्ती कराया गया।

8 जनवरी : भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को 7 जनवरी 2016 को वर्ष 2016 के लिए सेंट्रल बैंकर ऑफ़ द इयर अवार्ड (ग्लोबल एंड एशिया पसिफ़िक) से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार फाइनेंशियल टाइम्स ग्रुप के मासिक प्रकाशन द बैंकर द्वारा दिया गया। सेंट्रल बैंकर ऑफ़ द इयर 2016 पुरस्कार उन अधिकारियों को दिया जाता है जिन्होंने देश की अर्थव्यवस्था में योगदान दिया हो।

9 जनवरी : महिला डबल्स में दुनिया की नंबर 1 जोड़ी सानिया मिर्ज़ा और मार्टिना हिंगिस ने साल 2016 की शानदार शुरुआत की है। उन्होंने ब्रिसबेन इंटरनेशनल ख़िताब अपने नाम कर लिया है। खिताबी मुकाबले में सानिया और हिंगिस ने एंजेलिक केरबर और आंद्रिया पेटकोविच की जोड़ी को 7-5, 6-1 से हराया।

10 जनवरी : केंद्र सरकार ने उर्जित पटेल को तीन साल की अवधि के लिये पुन: रिजर्व बैंक का डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है। यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा। इससे पहले किसी भी डिप्टी गवर्नर को दूसरा कार्यकाल नहीं मिला है। टेल ने 11 जनवरी 2013 को आरबीआई में में सेवा भार ग्रहण किया। उर्जित पटेल की अध्यक्षता में गठित समिति ने ही मौद्रिक नीति समिति का मार्ग प्रशस्त किया।

11 जनवरी : विश्व की पहली महिला फार्मूला वन चालक मारिया टेरेसा डी फिलिप्स का इटली में निधन हो गया है।  वह 89 वर्ष की थी। फिलिप्स ने पांच विश्व चैम्पियनशिप ग्रां प्री में भाग लिया, परन्तु वह किसी भी चैम्पियनशिप में विजेता नहीं बन सकीं।

12 जनवरी : वर्ष 2016 के जनवरी माह में तेलंगाना देश का पहला ऐसा राज्य बन गया जिसने स्नातक स्तर पर लैंगिक शिक्षा को अनिवार्य कर दिया है। इस संबंध में राज्य सरकार ने ‘टूवार्डस अ वर्ल्ड्स ऑफ़ इक्वल्स” नामक एक द्विभाषी पाठ्यपुस्तक जारी की है। इस पुस्तक को वर्तमान में जवाहरलाल नेहरू टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी (जेएनटीयू) ,हैदराबाद से मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रायोगिक आधार पर शुरू किया गया है।

13 जनवरी : दक्षिण भारतीय राज्य केरल देश का ऐसा पहला राज्य बन गया है, जिसने शत प्रतिशत प्राथमिक शिक्षा का लक्ष्य हासिल कर लिया है। उप-राष्ट्रपति द्वारा इसकी घोषणा केरल यूनिवर्सिटी के सीनेट हॉल में की गई है।  केरल द्वारा उपरोक्त लक्ष्य राज्य के साक्षरता मिशन अतुल्यरम के जरिये हासिल किया गया है

14 जनवरी : ब्रिटिश अभिनेता एलन रिकमैन का लन्दन में निधन हो गया है।  वह 69 वर्ष के थे।  रिकमैन थिएटर के भी अच्छे कलाकार थे। उन्हें ‘डाई हार्ट’, ‘लव एक्चुली’ और ‘हेरी पोर्टर’ में उनके अभिनय के लिए जाना जाता था।  रिकमैन ‘रॉयल शेक्सपियर कंपनी’ के एक सदस्य थे जो आधुनिक और शास्त्रीय थिएटर प्रस्तुतियों दोनों में प्रदर्शन करती है।

15 जनवरी : तकरीबन 75,000 हेक्टेयर कृषि भूमि में टिकाउ कृषि कर सिक्किम भारत का पहला पूर्ण जैविक राज्य बन गया है। ‘सिक्किम जैविक मिशन’ के कार्यकारी निदेशक डॉ। आनबालागन ने बताया कि दिसंबर के आखिर में हमने पूर्ण जैविक राज्य का दर्जा हासिल कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 जनवरी को गंगटोक में होने वाले टिकाउ कृषि सम्मेलन में इसकी औपचारिक घोषणा करेंगे।

16 जनवरी : 61वें फिल्मफेयर अवार्ड्स बाजीराव मस्तानी सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म घोषित किया गया है।  फिल्म को 4 बड़े अवॉर्ड दिए गए। ‘बाजीराव मस्तानी’ को साल की सबसे बेहतरीन फिल्म का अवॉर्ड दिया गया है।  रणवीर सिंह को बेस्ट एक्टर अवॉर्ड दिया गया। संजय लीला भंसाली को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का अवॉर्ड दिया गया।  प्रियंका चोपड़ा को बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला।

17 जनवरी : ताइवान में डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी की आज़ादी समर्थक उम्मीदवार साई इंग वन ताइवान की पहली महिला राष्ट्रपति चुनी गई हैं। साई इंग वन ने सत्तारूढ़ क्वामिनतांग पार्टी के एरिक चू को हराया है।  वो चीनी भाषी दुनिया में पहली महिला राष्ट्रपति हैं।

18 जनवरी : देश के प्रमुख एक्सचेंज बंबई शेयर बाजार (बीएसई) ने अपने इक्विटी और डेरिवेटिव प्लेटफार्म पर निवेशकों के लिए एल्गोरिदम ट्रेडिंग परीक्षण सुविधा शुरू की है। बाजार भागीदारों के लिए नई सेवा नि:शुल्क उपलब्ध होगी। iii।एल्गोरिदम ट्रेडिंग या एल्गो ट्रेडिंग का तात्पर्य एक्सचेंज पर उन ऑर्डरों से जो हाई फ्रीक्वेंसी का इस्तेमाल कर या आटोमेटेड एक्जिक्यूशन लॉजिक से सृजित होते हैं।

19 जनवरी : रॉनी ओ सुलिवन ने छठा स्नूकर मास्टर्स ख़िताब जीता है। लंदन स्थित अलेक्सांद्रा प्लेस में खेले गये इस मुकाबले में उन्होंने बैरी हॉकिंस को 10-1 से हराया है।  ओ सुलिवन इससे पहले 1995,2005, 2007, 2009 एवं 2014 में ख़िताब जीत चुके हैं। वे मास्टर्स ख़िताब जीतने वाले भी सबसे कम आयु के खिलाड़ी हैं।

20 जनवरी : भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से भारत के पांचवें नेवीगेशन उपग्रह आईआरएनएसएस1ई (इन्डियन रिजनल नेविगेशन सेटेलाईट सिस्टम) का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया है। आईआरएनएसएस 1ई नामक इस उपग्रह का प्रक्षेपण पीएसएलवी सी-31,लॉन्च वेहिकल के माध्यम से किया जाएगा। यह प्रक्षेपण सतीश धवन अन्तरिक्ष केंद्र के दुसरे लॉन्च पैड से किया गया।

21 जनवरी : बिहार सरकार ने आयोजित कैबिनेट की बैठक में महिलाओं को सरकारी नौकरी में 35 फीसदी आरक्षण दिए जाने के फैसले पर मुहर लगा दी है। सरकार सभी नौकरियों में महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण देगी। सरकार ने आरक्षित और गैर आरक्षित वर्ग में भी महिलाओं को 35 फीसदी आरक्षण देने का फैसला लिया है।

22 जनवरी : अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी अनूठी पहचान बना चुके जोधपुर के उम्मेद भवन पैलेस को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ होटल का खिताब मिला है। ii।ट्रैवल साइट ट्रिपएडवाइजर द्वारा किए गए सर्वेक्षण में पैलेस को दुनिया का सबसे अच्छा होटल आंका गया। गत वर्ष उम्मेद भवन में बतौर अतिथि आए करीब 840 पर्यटकों के फीडबैक विभिन्न समीक्षाओं व टिप्पणियों के आधार पर इसका चयन किया गया।

23 जनवरी : गुजरात विधानसभा की पूर्व डिप्टी स्पीकर और सामाजिक कार्यकर्ता निर्मला गजवानी का राजकोट, गुजरात में निधन हो गया है। ।निर्मला गजवानी गुजरात विधानसभा की पहली महिला डिप्टी स्पीकर थीं। वह कच्छ जिले से गुजरात विधानसभा का सदस्य बनने वाली पहली महिला विधायक थी।

24 जनवरी : भारत की पी वी सिंधु ने स्काटलैंड की क्रिस्टी गिलमर को सीधे गेम में हराकर मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड का खिताब जीत लिया है। सिंधु का यह मलेशिया मास्टर्स ग्रां प्री गोल्ड में दूसरा खिताब है। इससे पहले उन्होंने 2013 में भी यहां जीत दर्ज की थी। सिंधु ने शुरू से दबदबा बनाये रखकर 32 मिनट तक चले मुकाबले में 21-15, 21-9 से जीत दर्ज करके अपना पांचवां ग्रां प्री गोल्ड खिताब जीता।

25 जनवरी : प्रसिद्ध पर्यावरणविद रवि चेल्लम ने ग्रीन पीस इंडिया के कार्यकारी निदेशक का पद भार संभाल लिया है।  चेल्लम की नियुक्ति इस गैर सरकारी संगठन को एक नया आधार देने के उद्देश्य से की गयी है।  यह गैर सरकारी संगठन ‘‘कई सरकारी एजेंसियों से चुनौतियों का सामना कर रहा है।

26 जनवरी : केंद्रीय कैबिनेट ने जम्मू-कश्मीर और वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित राज्यों हेतु 17 भारतीय रिजर्व
बटालियनों का गठन करने की मंजूरी दी है। इसके तहत जम्मू-कश्मीर में पांच आईआर बटालियन, छत्तीसगढ़ में चार बटालियन, झारखंड में तीन, ओडिशा में तीन और महाराष्ट्र में दो बटालियनों का गठन किया जाएगा।

27 जनवरी : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अरुणाचल प्रदेश में राष्ट्रपति शासन लागू करने की केंद्रीय मंत्रिमंडल की सिफारिश को मंजूरी दे दी और राज्य विधानसभा को भंग कर दिया है। यह आदेश 26 जनवरी से लागू हो गया। कांग्रेस के 14 असंतुष्ट विधायकों के समर्थन से भाजपा विधायकों ने इटानगर के एक सभागार में विधानसभा सत्र बुलाकर रेबिया को अपदस्थ कर देने के बाद यह संवैधानिक संकट पैदा हुआ।

28 जनवरी : भारतीय मूल के चेन्नुपति जगदीश, जे चंद्रा और सजीव कोशी को ऑस्ट्रेलिया के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया गया है।  इन्हें क्रमशः भौतिक विज्ञान, इंजीनियरिंग और चिकित्सा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए इस सम्मान के लिए चुना गया है। चेन्नुपति जगदीश को विशेष रूप से नैनो के क्षेत्र में भौतिक विज्ञान और इंजीनियरिंग में अपनी सेवा के लिए इस पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

29 जनवरी : सानिया और मार्टिना हिंगिस की जोड़ी पहली बार ऑस्ट्रेलियन ओपन चैम्पियन बनी हैं। अब तक मिलाकर यह उनका तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब है। वर्ल्ड की नंबर वन जोड़ी सानिया और हिंगिस ने चेक गणराज्य की एंद्रिया लावाच्कोवा और लूसी राडेका की जोड़ी के 1 घंटे 9 मिनट तक चले मुकाबले में 7-5, 6-3 से हराकर ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया है।

30 जनवरी : भारत एवं पाकिस्तान ने अपने आपसी रेल सम्पर्क समझौता को जनवरी 2016 में तीन वर्ष के लिए बढ़ा दिया है।  भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी सूचना के अनुसार, इस समझौते को 19 जनवरी 2016 से 18 जनवरी 2019 तक के लिए बढ़ाया गया है।।उपरोक्त समझौते पर 28 जून 1976 को हस्ताक्षर किया गया था, जिससे भारत और पाकिस्तान के बीच यात्री और माल यातायात दोनों के संदर्भ में रेल सम्पर्क संभव हो सका था।

31 जनवरी : विश्व के नंबर-1 पुरुष टेनिस खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का पुरुष एकल खिताब जीता है। जोकोविच का यह छठवां ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब है। उन्होंने फाइनल मैच में विश्व नंबर-2 खिलाड़ी एंडी मर्रे को 6-1,7-5, 7-6 से हराया।

0 comments:

Post a Comment