Monday 1 February 2016

Famous celebrities general knowledge in hindi

1. उस वैज्ञानिक का नाम बाताएं जिसने आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की अवधारणा को जनम दिया, जिससे पर्सनल कंप्यूटर और इंटरनेट का निर्माण संभव हुआ, अभी हाल ही में उनका निधन हुआ है l  
उत्तर ;-.मार्विन मिन्सकी

2. उस मलयाली फिल्म अभिनेत्री का नाम बताएं जिसका हाल ही में निधन हो गया है, जिन्हें वर्ष 2012 में नजान तानिचाल्ला (Njaan Thanichalla) फिल्म के लिए बेस्ट सपॉर्टिंग एक्टर का राष्ट्रीय पुरुस्कार दिया गया था?  
उत्तर :-.कल्पना

3. किसे जे रॉबर्ट रे और सैम रिचर्ड्स के साथ इस वर्ष के लिए मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज की अकादमी में तकनीकी उपलब्धि पुरस्कार से सम्मानित किया गया था?
उत्तर :-.कट्टालेंगो लीओन

4. उस वयोवृद्ध अभिनेता का नाम जिसे फिल्म उद्योग में उनके योगदान के लिए यश चोपड़ा मेमोरियल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था?
उत्तर :-.रेखा

5. कौन पांच बार का वर्ल्ड चैंपियन है, जब उसने हंगरी के अन्तराष्ट्रीय मास्टर का मुकबला करके, 23 वर्ष की आयु में विश्व में पहली बार ओपन टूर्नामेंट के सभी सेट पूरे कर लिए है l
उत्तर :-.विस्वनाथान आनंद

6. दो फिन-टेक स्टार्ट उप का नाम बताएं जो अपने मित्र समूहों द्वारा दिसम्बर में विलेज कैपिटल और आशा इम्पैक्ट को-इन्वेस्टमेंट पार्टर से निवेश के रूप में $50,000 की नकद राशी प्राप्त करने के लिए चुना गया गया है?
उत्तर :-.शिक्षा फाइनेंस और कैटेलिस्ट लैब

7. इनफ़ोसिस के उस सह-संस्थापक का नाम बताएं जिसने Power2SM, जोकि लघु और मध्यम व्यपारियों के लिए ऑनलाइन बिक्री प्लेटफार्म है में योजनाबद्ध निवेश (strategic investor) के लिए कदम उठायें हैं l    
उत्तर :-.नंदन निलेकणी

8. कौन-सी  Rs.163.5 करोड़ के लिए जर्मनी के अपने संयुक्त उद्यम की साझेदार म्यूनिख बीमा कंपनी में 23.3 प्रतिशत हिस्सेदारी को रोक देगी?
उत्तर :-अपोलो एनर्जी कंपनी

9. बर्लिन स्थित भ्रष्टाचार पर निगरानी रखने के ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल (टीआई) ने अपने नवीनतम करप्शन परसेप्शन इंडेक्स में 168 देशों की सूची में रैंक, भारत को किस  स्थान पर रखा है है?
उत्तर :-.रैंक 76

10. फिल्म निर्माता सुहैब इलियासी ने दावा किया है कि उनकी फिल्म घर वापसी पर किस प्रशिद्ध गनल सिंगर के म्यूजिक लांच को रद्द कर दिया गया जबकि इसकी पुष्टि महाराष्ट्र सरकार की और से नहीं की गयी थी, जिसे की कार्यक्रम के लिए सुरक्षा मुहैया करनी होगी?      
उत्तर :-.गुलाम अली