Saturday, 24 October 2015

24 oct 2015 current affairs in hindi

  • ग्रांट थॉर्नटन की इंटरनेशनल बिजनेस रिपोर्ट के अनुसार जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत कारोबार करने के लिहाज से एक बेहतर देश के रूप में दुनिया में दूसरा सबसे अनुकूल देश बन गया है। सर्वे के अनुसार 86% भारतीय व्यापार अपने राजस्व में इजाफे को लेकर आशान्वित हैं, जबकि जून को समाप्त हुई तिमाही में यह आंकड़ा 83% ही था।
  • बॉलीवुड अभिनेता अभय देओल के पिता और फिल्म उद्योग जगत के दिग्गज कलाकार धर्मेंद्र के छोटे भाई अजीत सिंह देओल का कल शाम निधन हो गया। अजीत काफी समय से बीमार थे। उन्होंने कल शाम करीब साढे छह बजे अंतिम सांस ली। अभिनेता-निर्देशक अजीत देओल कई पंजाबी फिल्मों का हिस्सा रह चुके हैं। उन्हें मुख्य रूप से वर्ष 1974 में आई फिल्म खोटे सिक्के , 1982 में आई मेहरबानी और 1995 में आई बरसात जैसी हिंदी फिल्मों के लिए जाना जाता है।
  • भारतीय रिजर्व बैंक ने स्वर्ण मौद्रिकरण योजना (जीएमएस) के लिए दिशानिर्देश जारी किए जिसमें बैंकों को स्वर्ण जमाओं पर खुद ब्याज दरें तय करने की अनुमति दी गई है। आरबीआई की यह अधिसूचना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इस योजना को औपचारिक तौर पर 5 नवंबर को शुरू करने से पहले आई है। दिशानिर्देशों के अनुसार, बैंक इस तरह की जमा पर ब्याज दर तय करने के लिए स्वतंत्र होंगे और जमा का मूल व ब्याज सोने में वर्णित होगा। 
  • भारतीय मूल के सात ब्रिटिश नागरिकों को 'जीजी2 पावर 101 सूची' में 10 शीर्ष लोगों में शामिल किया गया है। 'जीजी2 लीडरशिप पुरस्कार' जातीय अल्पसंख्यकों में से कामयाब लोगों की पहचान कर उन्हें पुरस्कृत करता है। गार्डियन की रपट के अनुसार 17वें वार्षिक जीजी2 लीडरशिप पुरस्कार के अवसर पर ये पुरस्कार प्रदान किए गए। पाकिस्तानी मूल के व्यवसायी सचिव साजिद जावेद 101 प्रभावशाली लोगों की सूची में शीर्ष पर हैं। भारतीय मूल के हिंदुजा समूह के भाइयों- एसपी हिंदुजा और जीपी हिंदुजा को संयुक्त रूप से दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है। भारतीय मूल की रोजगार मंत्री प्रीति पटेल को तीसरा स्थान हासिल हुआ है और महिला वर्ग में वह शीर्ष पर हैं।
  • केन्द्र सरकार द्वारा मौद्रिक नीति से सम्बन्धित प्रणाली के सम्बन्ध एक मसौदा पत्र जारी किया गया है। इस मसौदा पत्र ने मौद्रिक नीति को स्वीकृति प्रदान करने में आरबीआई के गवर्नर की विशेष वीटो अधिकारों को समाप्त करने का प्रावधान किया है। इसमें मौद्रिक नीति को तय करने के लिए सात-सदस्यीय समिति गठित करने का प्रस्ताव रखा गया है। इस समिति में चार सदस्यों को सरकार द्वारा नामित किया जायगा जबकि इसके अध्यक्ष आरबीआई गवर्नर समेत अन्य तीन सदस्य आरबीआई के प्रतिनिधि होंगे। परंतु इसमें आरबीआई गवर्नर को अभी तक हासिल वीटो शक्ति को समाप्त करने की अहम सिफारिश की गई है। 
  • पाकिस्तान के सिंध प्रांत में मुहर्रम के जुलूस में हुए बम विस्फोट में कम से कम 22 लोग मारे गए और दर्जनों अन्य घायल हो गए। यह घटना शुक्रवार रात की है। मरने वालों और गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को लरकाना अस्पताल भेज दिया गया है। लशारी मुहल्ले में मुहर्रम जुलूस में शोक मनाने निकले लोगों को निशाना बनाने के लिए विस्फोट किया गया।
  • समिति ब्याज दर समेत प्रमुख दरों का निर्धारण करेगी और मुद्रास्फीति के लक्ष्यों की घोषणा भी करेगी।
  • आलोक रावत को राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) के पहले पुरुष सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। आलोक रावत पूर्व कैबिनेट सचिव हैं। उन्हें 5-सदस्यीय राष्ट्रीय महिला आयोग में सदस्य की चौथे रिक्त पद के लिए नियुक्त किया गया है। 5 सदस्यीय राष्ट्रीय महिला आयोग की वर्तमान अध्यक्ष ललिता कुमारमंगलम हैं।
  • रिलयांस कैपिटल एसेट मैनेजमेण्ट (आरसीएएम) ने गोल्डमैन सैक्स एसेट मैनेजमेण्ट इण्डिया (जीएसएएमआई) जो वैश्विक वित्तीय समूह गोल्डमैन सैक्स की भारतीय म्यूचुअल फण्ड इकाई है, के 243 करोड़ रुपए के पूर्ण नकद सौदे में अधिग्रहण की घोषणा की है, जिसके चलते वह केन्द्र सरकार के महात्वाकांक्षी केन्द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों के एक्सचेंज ट्रेडेट फण्ड (सीपीएसई-ईटीएफ) का एक्सक्लूसिव फण्ड मैनेजर बन जायेगी। 
  • भारतीय मूल के अमेरिकी हास्य कलाकार अजीज अंसारी 9.5 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ फोर्ब्स की ‘हाइएस्ट पेड कॉमेडियंस 2015’ की सूची में शामिल हो गए हैं। इसका श्रेय एनबीसी पर कार्यक्रम ‘पार्क्‍स एंड रिक्रएशन’ में उनके किरदार टॉम हेवरफोर्ड को जाता है। फोर्ब्स की सूची में 36 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ हास्य अभिनेता जैरी सीनफेल्ड शीर्ष पर हैं।
  • प्रसिद्ध क्रिमिनोलॉजिस्ट के. चोकलिंगम को पॉल एच. एप्प्लबी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (आईआईपीए) द्वारा प्रदान किया गया। उन्हें सार्वजनिक प्रशासन और आईआईपीए जहां वह एक सदस्य थे, में उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया। 
  • भारत की प्रियंका खुराना गोयल मिसेज अर्थ 2015 चुनी गई हैं। प्रियंका को ग्रैंड पैलेडियम जमैका रिजॉर्ट एंड स्पा में आयोजित सौंदर्य मुकाबले में मिसेज अर्थ 2015 के खिताब से सम्मानित किया गया। प्रियंका ने फरवरी में मिसेज इंडिया, क्वीन ऑफ सबस्टेंस 2015 खिताब भी जीता था।
  • भारत की शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल शुक्रवार को फ्रेंच ओपन सुपर सीरीज के क्वॉर्टर फाइनल में हार गईं। उनको थाईलैंड की रतचानोक इंतानोन ने सीधे सेटो में 9-21, 15-21 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। इस टूर्नामेंट में आठवीं वरीयता प्राप्त इंतानोन ने शीर्ष वरीयता प्राप्त नेहवाल को सिर्फ 39 मिनट में ही हरा दिया। आपको बता दें कि साइना नेहवाल ने गुरूवार को जारी विश्व बैडमिंटन (बीडब्ल्यूएफ) रैंकिंग में अपना नम्बर एक का ताज गंवा दिया था। 

0 comments:

Post a Comment