Saturday, 10 October 2015

09 Oct 2015 current news in Hindi

09 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-

  • दिल्ली सरकार ने अंतरराष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस के अवसर पर महिलाओं और बच्चियों को दिल्ली परिवहन निगम और क्लस्टर बसों में मुफ्त यात्रा कराने का निर्णय लिया है। दिल्ली परिवहन निगम और डिम्ट्स को ये आदेश दे दिए गए हैं कि 11 अक्तूबर को सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक महिलाओं और बच्चियों को मुफ्त यात्रा की सुविधा दी जाए। ऐसा पहली बार हुआ है जब सरकार अंतरराष्ट्रीय बालिका शिशु दिवस के अवसर पर मुफ्त यात्रा की सुविधा दे रही है। अब तक ऐसी सुविधा सिर्फ रक्षाबंधन पर ही उपलब्ध कराई जाती थी।
  • हिन्दी फिल्मों के अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा को ‘टूरिज्म न्यूजीलैंड’ का भारतीय दूत नियुक्त किया गया है। 30 वर्षीय सिद्धार्थ मल्होत्रा ‘टूरिज्म न्यूजीलैंड’ के पहले भारतीय दूत होंगे।
  • विश्व फ़ुटबॉल को संचालित करने वाली समीति फ़ीफ़ा ने अपने अध्यक्ष सेप ब्लैटर, महासचिव जेरोम वैलके और उपाध्यक्ष माइकल पलातिनी को 90 दिन के लिए निलंबित कर दिया है। पूर्व फ़ीफ़ा उपाध्यक्ष चुंग मॉंग-जून पर छह साल के लिए प्रतिबंध लगाया गया है और 1,00,000 स्विस फ्रैंक (67.29 लाख रुपये से ज़्यादा) का जुर्माना लगाया गया है। यह सज़ा फ़ीफ़ा की एथिक्स कमेटी ने दी है। कमेटी ब्लैटर, वैलके और यूएफ़ा अध्यक्ष पलातिनी के ख़िलाफ़ भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच कर रही थी। इन तीनों अधिकारियों को अस्थाई रूप से फ़ुटबॉल से जुड़ी गतिविधियों से निलंबित किया गया है। उन्होंने किसी भी ग़लत काम में शामिल होने से इनकार किया है।
  • दूरसंचार सेवायें देने वाली देश की सबसे बडी निजी कंपनी भारती एयरटेल ने राष्ट्रीय स्तर पर शीघ्र ही वाईफाई जोन शुरू करने की घोषणा करते हुये अपने ग्राहकों को इस जोन में हाई स्पीड मोबाइल इंटरनेट सेवा उपलध कराने के लिए एयरटेल हैंगआउट ऐप पेश किया है।
  • वर्ष 2015 के साहित्य का नोबेल पुरस्कार बेलारूस की पत्रकार और लेखिका स्वेतलाना अलेक्सिविच को दिया गया है। स्वेतलाना को उनके पॉलीफोनिक लेखन "ए मॉन्यूमेंट टू सफरिंग एंड करेज इन आवर टाइम' के लिए नोबेल प्राइज से सम्मानित किया गया है। 
  • स्टीव सिमोन को महिला टेनिस संघ (डब्ल्यूटीए) का नया मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया गया है। इससे पहले सिमोन बीएनपी परिबास ओपन इंडियन वेल्स टूर्नामेंट के टूर्नामेंट निदेशक और मुख्य संचालन अधिकारी थे। सिमोन (अमेरिकी) स्टेसी एलास्टर का स्थान लेंगे।
  • सऊदी अरब के ब्लॉगर एवं सामाजिक कार्यकर्ता रैफ बदावी और ब्रिटिश कवि तथा आलोचक जेम्स फेंटन को संयुक्त रूप से पेन पिंटर पुरस्कार 2015 प्रदान किया गया। बदावी के कारावास के कारण, विकिपीडिया के सह-संस्थापक एवं रैफ बदावी के प्रचारक, जिमी वेल्स ने उनके स्थान पर पुरस्कार ग्रहण किया। 
  • स्वदेशी तकनीक से निर्मित देश के पहले टॉरपीडो लाँच व रिकवरी पोत आईएनएस अस्त्रधारिणी को भारतीय नौसेना में शामिल किया गया है। आईएनएस अस्त्रधारिणी को पहले ही नौसेना की सेवा से बाहर किए जाने वाले पोत आईएनएस अस्त्रवाहिनी के स्थान पर नौसेना में शामिल किया गया है।
  • भारतीय साइकिल चालक देबोरा हेरोल्ड ने सीन चू वेलोड्रम, ताइवान में आयोजित ताइवान कप ट्रैक अंतरराष्ट्रीय क्लासिक I टूर्नामेंट 2015 में एक स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य पदक जीता। इसी के साथ देबोरा महिलाओं के इलीट वर्ग में शीर्ष सम्मान प्राप्त करने वाली पहली भारतीय महिला साइकिल चालक बन गई हैं।
  • दक्षिण कोरिया के होएसुंग ली को जलवायु विज्ञान का आकलन करने वाली संयुक्त राष्ट्र निकाय, जलवायु परिवर्तन पर अंतर-सरकारी समिति (आईपीसीसी) का नया प्रमुख चयनित किया गया है। उन्हें डबरोवनिक, क्रोएशिया में आईपीसीसी के 42वें सत्र में इस पद के लिए चयनित किया गया। ली ने भारत के आर.के. पचौरी का स्थान लिया है।
  • दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल द्वारा गठित तथा लोकसभा के पूर्व महासचिव पी.डी.टी. आचारी की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति ने अपनी रिपोर्ट में दिल्ली के विधायकों के वेतन में 316% की भारी वृद्धि करने की सिफारिश की है। समिति ने विधायकों के 12,000 रुपए के वर्तमान मासिक वेतन को बढ़ाकर 50,000 रुपए करने की सिफारिश की है।
  • कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री डॉ. संजीव कुमार बालियान ने ‘किसान परियोजना’ (C(K)rop Insurance using Space technology And geoiNformatics), जिसके द्वारा खराब होने वाली फसलों का सही आकलन कर किसानों को फसल बीमा दावों का भुगतान जल्दी करने में मदद मिलेगी, का शुभारंभ किया। एक एण्ड्रॉयड-आधारित एप्लीकेशन भी लाँच किया गया जिसके द्वारा इसरो की मदद से उपलवृष्टि सम्बन्धी जानकारी मिल सकेगी। इससे ओला गिरने के चलते खड़ी फसलों को होने वाले नुकसान का अनुमान लगाया जा सकेगा।
  • अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने अनुमान लगाया है कि 2016 में चीन की 6.3 प्रतिशत की वृद्धि दर के मुकाबले भारत की आर्थिक वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रहेगी। अपने नवीनतम वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक अद्यतन में आईएमएफ ने कहा कि भारत की आर्थिक वृद्धि दर अन्य प्रमुख उभरती बाजार अर्थव्यवस्थाओं में अधिक बनी रहेगी।
  • रूस की महिला वॉलीबॉल टीम ने नीदरलैंड को हराकर रॉटरडैम, नीदरलैंड्स में आयोजित महिलाओं की यूरोपियन वॉलीबॉल चैंपियनशिप 2015 जीती।
  • रूस के सर्जेई कर्जेकिन ने फाइनल में पीटर स्विदलर (रूस) को 6-4 से हराकर फिडे विश्व शतरंज कप 2015 का खिताब जीता। चैम्पियनशिप अज़रबैजान की राजधानी बाकू में आयोजित की गयी थी।
  • आईएफएस ऑफिसर विनय मोहन क्‍वात्रा को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में ऑफिसर ऑन स्‍पेशन ड्यूटी (ओएसडी) नियुक्‍त किया गया। उनकी नियुक्ति तीन साल के लिए की गई है। 1988 बैच के आईएफएस अधिकारी क्‍वात्रा पीएमओ में आईएफएस ऑफिसर जावेद अशरफ की जगह लेंगे।
  • नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लि. (एनसीडीईएक्स) ने कोटका महिंद्रा बैंक के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। समझौते के तहत एनसीडीईएक्स से मान्यता प्राप्त वेयरहाउसों में कमोडिटीज जमा करने वाले किसानों और व्यापारियों को बैंक वित्तीय सहायता उपलब्ध कराएगा, जिसके कमोडिटीज कोलेटरल के तौर पर रखी जाएंगी।
  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डन में कल तीसरा और अंतिम ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच मैदान गीला होने के कारण रद्द कर दिया गया। इस तरह दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की श्रृंखला दो-शून्य से जीत ली। दोनों देशों के बीच अब पांच एक दिवसीय क्रिकेट मैचौं की श्रंखला रविवार को शुरू हो रही है। पहला मैच कानपुर में होना है।

0 comments:

Post a Comment