Friday, 23 October 2015

23rd Oct current affairs in Hindi

  • मशहूर पंजाबी गायक 'लाभ जंजुआ' का निधन हो गया है। गुरुवार सुबह उनकी लाश मुंबई के गोरेगांव के बंगुर नगर इलाके में स्थित उनके घर में मिली है। जंजुआ का शव उस वक्त मिला जब उनकी नौकारानी उनके रूम में पहुंची। लाभ जंजुआ ने बॉलीवुड और पंजाबी में कई गाने गाए हैं। जंजुआ ने फिल्म 'क्वीन' का हिट सॉन्ग 'लंदन ठुमकदा' , रब्ब ने बना दी जोड़ी का 'डांस से चांस', पार्टनर का 'सोणी दे नखरे', सिंग इज़ किंग का 'जी करदा' जैसे कई हिट गाने गाए है। इसके अलावा हाल ही में रिलीज हुई अक्षय कुमार की 'सिंह इज ब्लींग' में भी उन्होंने अपनी आवाज दी थी।
  • प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज आंध्र प्रदेश की नई राजधानी अमरावती की आधारशिला रखी। आंध्र प्रदेश के मुख्‍यमंत्री चन्‍द्रबाबू नायडु, तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के चन्‍द्रशेखर राव, केन्‍द्रीय मंत्री वेंकैया नायडु और निर्मला सीतारमन भी इस अवसर पर उपस्थित थे। प्रधानमंत्री का तिरूपति हवाई अड्डे पर 190 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित नये यात्री ट्रर्मिनल के उद्घाटन का भी कार्यक्रम है। इसके अतिरिक्‍त वे हवाई अड्डे के पास मोबाइल फोन निर्माण केन्‍द्र की आधारशिला भी रखेंगे।
  • केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने अटल नवीकरण और शहरी परिवर्तन मिशन - अमृत के तहत राज्य-स्तर की पहली वार्षिक कार्य योजनाओं को मंजूरी दे दी है। इसका उद्देश्य सभी शहरी मकानों में पीने का पानी और जल निकासी की सुविधा उपलब्ध कराना है। मंत्रालय ने पहली बार राज्य स्तर की योजनाओं को मंजूरी दी है जबकि इससे पहले अलग-अलग परियोजनाओं का मूल्यांकन करने के बाद मंजूरी दी जाती थी।
  • दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑल राउंडर खिलाड़ी जैक्स कालिस को 22 अक्टूबर 2015 को कोलकाता नाइट राईडर्स (केकेआर) के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया। उन्हें ट्रेवोर बेलिस के स्थान पर नियुक्त किया गया है क्योंकि वे इंग्लैंड के मुख्य कोच के रूप में नियुक्त किया गया। कालिस के अतिरिक्त, पाकिस्तान के वरिष्ठ क्रिकेट खिलाड़ी वसीम अकरम केकेआर के बॉलिंग कोच हैं। 
  • जापान ने भारत की पहली बुलेट रेल परियोजना के लिए आर्थिक सहयोग के अलावा तकनीक देने की भी पेशकश की है। जापान ने लगभग 90,000 करोड़ रुपये लागत वाले मुम्बई-अहमदाबाद रेल गलियारे के लिए 1% से भी कम की ब्याजदर पर कर्ज मुहैया कराने का प्रस्ताव किया है।
  • तेलंगाना सरकार ने जैव प्रौद्योगिकी, वैमानिकी अभियांत्रिकी, सूचना प्रौद्योगिकी और शहरी नवीकरण के क्षेत्र में आर्थिक सहयोग के लिए फ्रांस के बोर्डेक्स शहर के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। फ्रांस के दौरे पर गए तेलंगाना के मुख्य सचिव राजीव शर्मा और बोर्डेक्स महानगर के उपाध्यक्ष माइकल वर्नेजोल ने समझौते पर हस्ताक्षर किए।
  • सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने पत्रकारों के लिए प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) कार्ड जारी करने वाली केन्‍द्रीय प्रेस मान्‍यता समिति (सीपीएसी) का पुनर्गठन किया है। पीआईबी महानिदेशक फ्रैंक नरोन्‍हा समिति के पदेन अध्यक्ष होंगे।
  • अमेरिका और रूस के मध्य सीरिया में आईएसआईएस के ठिकानों पर किये जा रहे हवाई हमलों के दौरान हवाई सुरक्षा मुद्दे पर समझौता हुआ। यह समझौता दोनों देशों की हवाई सेनाओं की सुरक्षा की दृष्टि से किया गया है।
  • भारती एयरटेल ने अफ्रीका के 13 में से 7 देशों में, जहां वह संचालन करता है, अपने 8,300 टावरों को 1.7 बिलियन डॉलर (11,000 करोड़ रुपये) में बेचने की डील की है। इससे भारती को इस महाद्वीप में अपने कर्ज से निपटने में मदद मिलेगी। 2010 में जेन टेलिकॉम की ऐसेट्स को करीब 10 बिलियन डॉलर में खरीदकर कंपनी ने अफ्रीका में प्रवेश किया था।
  • कालेधन पर अंकुश लगाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के केंद्रीय बैंक के साथ बैंकिंग क्षेत्र में निगरानी सहयोग बढ़ाने और निगरानी सूचनाएँ साझा करने का समझौता किया है। इस समझौता ज्ञापन पर भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से कार्यकारी निदेशक मीना हेमचंद्र और यूएई केंद्रीय बैंक की ओर से बैंकिंग निगरानी मामलों के सहायक गवर्नर सईद अब्दुल्ला हल हमीज ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। 
  • राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास (नाबार्ड) ने 2015-16 के लिये ग्रामीण बुनियादी ढांचा विकास कोष के तहत हरियाणा सरकार के लिए 134.64 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दी है। झज्जर, रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ के तीन जिलों में जेएलएन (जवाहर लाल नेहरू) फीडर सिस्टम के पुनर्वास के लिए ऋण को मंजूरी दी गई है। 
  • कोंकण रेलवे ने भारत में अपनी तरह के पहले सुरंग प्रौद्यौगिकी संस्थान की स्थापना गोवा के मारगाओ शहर में करने की घोषणा की है। इस प्रस्तावित सुरंग प्रौद्यौगिकी संस्थान का नाम “जॉर्ज फर्नान्डीस सुरंग प्रौद्यौगिकी संस्थान”, पूर्व केन्द्रीय रेल मंत्री जॉर्ज फर्नान्डीस के नाम पर रखा जाएगा। जॉर्ज फर्नान्डीस को कोंकण रेलवे की स्थापना में अपने विशेष प्रयासों के लिए जाना जाता है।
  • प्रसिद्ध वैज्ञानिक और 1981-82 में अंटार्कटिका में भारत के पहले अभियान के नेतृत्वकर्ता सैयद जहूर कासिम का दिल्ली में निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे।
  • जाने माने उपन्यासकार एवं नाटक लेखक किरण नगरकर को इस साल के टाटा लिटरेचर लाइव लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार के लिए चुना गया है और इसे उन्हें आगामी मुंबई साहित्योत्सव के दौरान प्रदान किया जाएगा। उनके ऐतिहासिक उपन्यास ‘ककोल्ड’को वर्ष 1997 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया था।
  • हरियाणा पुलिस ने बल्लभगढ़ में दो दलित बच्चों की हत्या के मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया । आठ पुलिसकर्मी निलंबित।
  • भारतीय क्रिकेट टीम ने विराट कोहली (138) की दमदार बल्लेबाजी के बल पर गुरुवार को एम. ए. चिदंबरम स्टेडियम में हुए चौथे एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को 35 रनों से मात दे दी। इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की श्रृंखला में 2-2 से बराबरी कर ली। भारत से मिले 300 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के जवाब में दक्षिण अफ्रीकी टीम नौ विकेट पर 264 रन ही बना सकी।

0 comments:

Post a Comment