Thursday, 22 October 2015

22 Oct 2015 Current affairs GK


22 अक्टूबर 2015 की मुख्य ख़बरें:-
  1. टायर निर्माता कंपनी एमआरएफ ने दक्षिण अफ्रीका के एकदिवयीय क्रिकेट टीम के कप्तान ए बी डीविलियर्स को अपना ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किया है। कंपनी के अनुसार डीविलियर्स को तीन सालों के लिए ब्रांड एम्बेसेडर नियुक्त किया गया है। दक्षिण अफ्रीकी कप्तान अब एमआरएफ कंपनी के उत्पाद और उनके सेवाओं का विज्ञापन करेेंगे । तीन सालों के दौरान वह कंपनी की अन्य विज्ञापन संबंधी कार्यक्रमों का प्रचार प्रसार करेंगे। डीविलियर्स सीमित ओवरों के विस्फोटक बल्लेबाज माने जाते हैं। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से वह दूसरे ऐसे बल्लेबाज है जिनका व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 278 रन है। 
  2. भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने गुवाहाटी उच्च न्यायालय के सबसे वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति तिनलियांगथांग वैफेई को गुवाहाटी उच्च न्यायालय का कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया। राष्ट्रपति ने भारत के संविधान के अधिनियम 233 द्वारा प्रदत्त अधिकारों का उपयोग करते हुए वैफेई को गुवाहाटी उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया। 
  3. प्रसिद्ध क्रिमिनोलॉजिस्ट के चोकलिंगम को लोक प्रशासन में प्रतिष्ठित सेवाओं के लिए अक्टूबर 2015 के चौथे सप्ताह में पॉल एच एप्प्लबी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (आईआईपीए) द्वारा प्रदान किया गया। चोकलिंगम मद्रास यूनिवर्सिटी में क्रिमिनोलॉजी प्रोफेसर हैं तथा वर्ल्ड सोसाइटी ऑफ़ विक्टिमोलौजी के उपाध्यक्ष हैं।
  4. भारतीय उद्योगपति अनिल अंबानी की अगुवाई वाले समूह की इकाई रिलायंस कैपिटल एसेट मैनेजमेंट (आरसीएएम) ने वैश्विक कंपनी गोल्डमैन साक्श के भारत में म्यूचुअल फंड कारोबार का 243 करोड़ रुपए में अधिग्रहण करने की घोषणा की। अधिग्रहण के तहत आरसीएएम 7,132 करोड़ रुपए की प्रबंधन अधीन परिसंपत्ति के साथ गोल्डमैन साक्श की सभी 12 म्यूचुअल फंड योजनाओं का अधिग्रहण करेगी।
  5. केन्‍द्र ने जमाखोरों के खिलाफ कार्रवाई तेज कर रही है। महाराष्‍ट्र, छत्‍तीसगढ़, तेलंगाना, मध्‍य प्रदेश और आंध्र प्रदेश सहित दस राज्‍यों में पिछले दो-तीन दिन में जमाखोरों के खिलाफ चलाये गये तलाशी अभियान में 36 हजार टन दालें जब्‍त की गई हैं। नई दिल्‍ली में दालों के भण्‍डार और मूल्‍यों की स्थिति की समीक्षा के लिए बुलाई गई अंतर मंत्रालय की बैठक के बाद वित्‍त मंत्री अरूण जेटली ने ये जानकारी दी।
  6. केंद्रीय मंत्रिमण्‍डल ने औद्योगिक श्रमिकों के लिए बोनस राशि की  सीमा सात हजार रूपये करने  को मंजूरी दे दी है। बोनस के लिए वेतन की सीमा मौजूदा दस हजार रूपये प्रतिमाह से बढ़ाकर 21 हजार रूपये प्रतिमाह करने का प्रस्‍ताव है। अधिकतम बोनस राशि की सीमा 3500 रूपये से बढ़ाकर सात हजार रूपये करने का प्रस्‍ताव है। मंत्रिमण्‍डल ने बोनस भुगतान अधिनियम में संशोधन को भी मंजूरी दे दी है। संशोधित विधेयक संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा।
  7. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी कल आंध्रप्रदेश के दौरे पर जाएंगे। वे अमरावती में राज्‍य की नई राजधानी की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री तिरूपति हवाई अड्डे पर गरूड़ टर्मिनल का शुभारंभ करेंगे। वे तिरूपति मोबाइल मैन्‍युफैक्‍चरिंग हब की आधारशिला भी रखेंगे। इस यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री भगवान तिरूपति के दर्शन करने तिरूमाला मंदिर भी जायेंगे।
  8. दिल्‍ली में पर्यावरण और हवा का प्रदूषण कम करने की कोशिश में आज सुबह 7 बजे से लाल किला से इंडिया गेट तक के रास्‍ते पर कार फ्री डे मनाया जा रहा है। दोपहर 12 बजे तक इस मार्ग पर कारें न चलाने की योजना है।
  9. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और मिस्र के बीच समुद्री परिवहन से संबंधित समझौते को मंजूरी दी। शिपिंग के क्षेत्र में दोनों देशों के आपसी सहयोग से मिलने वाले लाभ और महत्व को देखते हुए इस समझौते का फैसला किया गया। इस समझौते के जरिए दोनों देशों के बीच मर्चेंट शिपिंग और अन्य समुद्र संबंधी मामलों में सलाह ली जा सकेगी। साथ ही इस क्षेत्र में आपसी सहयोग को और मजबूत बनाया जाएगा। 
  10. गुजरात सरकार ने घोषणा की है कि राज्‍य के थोक और खुदरा व्‍यापारी 135 रूपये प्रति किलोग्राम की दर से अरहर दाल बेचने पर सहमत हो गये हैं। राज्‍य सरकार ने दालों के भण्‍डारण की सीमा भी निर्धारित कर दी है। खाद्य, सार्वजनिक वितरण और उपभोक्‍ता मामलों के मंत्री भूपेन्‍द्र सिंह चूडासामा ने राज्‍य के प्रमुख थोक और खुदरा व्‍यापारियों से बैठक के बाद यह घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने मूल्‍यों पर नियंत्रण  के लिए भण्‍डारण सीमा लागू करने का निर्णय लिया है। 
  11. दक्षिण कोरिया के 21 वर्षीय सियोंग जिन चो ने पोलैंड की राजधानी वारसा में 17 वीं अंतरराष्ट्रीय फ्रेडरिक चोपिन पियानो प्रतियोगिता में जीत हासिल की। इस जीत से उन्हें 33600 यूएस डॉलर की इनामी राशि प्राप्त हुई। इस प्रतियोगिता में जीत हासिल करने से उन्हें दुनिया की सबसे प्रसिद्ध कॉन्सर्ट हॉल में अपना प्रदर्शन करने का अवसर प्राप्त होगा। इस प्रतियोगिता में कनाडा के चार्ल्स रिचर्ड हेमलिन ने दूसरा तथा संयुक्त राज्य अमेरिका के केट लियू ने तीसरा स्थान प्राप्त किया।
  12. फ्रेंच ओपन सुपर सीरीज बैडमिंटन टूर्नामेंट में साइना नेहवाल, पी. कश्यप और एच.एस. प्रणय दूसरे दौर में पहुंच गए हैं। प्रणय ने पुरूषों के सिंगल्स में भारी उलट-फेर कर तीसरी वरीयता प्राप्त चीन के लिन डैन को 14-21, 21-11,21-17 से हराया। कश्यप ने पहले दौर में फ्रांस के थॉमस रोक्सेल को 21-11, 22-20 से पराजित किया। महिला सिंगल्स में शीर्ष वरीयता प्राप्त साइना नेहवाल ने कनाडा की मिशेल ली को 21-18, 21-13 से हराकर दूसरे दौर में जगह बनाई। 
  13. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच गांधी-मंडेला क्रिकेट श्रृंखला का चौथा एकदिवसीय मैच आज चेन्नई के एम। ए। चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। मैच एक बजकर तीस मिनट पर शुरु होगा। पांच मैचों की श्रृंखला में भारत एक-दो से पीछे है।

0 comments:

Post a Comment