Thursday, 31 March 2016

World History: interesting facts

 विश्व इतिहास : रोचक तथ्य
---------------------------------------------
►- काली मौत (ब्लेक डेथ) :-
1348 से 1351 के मध्य यूरोप में फैली हेजे की भयानक महामारी, जिसने यूरोप की चौथाई और कहीं-कहीं आधी जनसंख्या को निगल लिया।
►- धर्मयुद्ध (क्रूसेड) :-
1095 से 1291 ई. के मध्य पश्चिमी यूरोपीय ईसाइयों ने पूर्वी भूमध्यसागर (लैवैंट) के तटवर्ती मैदानों में मुस्लिम शहरों के खिलाफ युद्धों की योजना बनाई और फिर लगातार अनेक युद्ध लड़े गए। इन लड़ाईयों को बाद में 'धर्मयुद्धों' की संज्ञा दी गई। धर्मयुद्धों का प्रारम्भ 1095 ई. पोप अर्बन द्वितीय के उस आह्वान से हुआ जिसमें उसने बाइजेंटाइन सम्राट के साथ मिलकर 'पुण्य देश' (होली लैंड) को मुक्त कराने के नाम पर युद्ध करने की बात कही थी।
प्रथम धर्मयुद्ध (1098-99 ई.) में फ्रांस और इटली के सैनिकों ने सीरिया में एंटीओक और जेरुसलम पर कब्जा कर लिया और शीघ्र ही सीरिया-फिलिस्तीन क्षेत्र में धर्मयुद्ध द्वारा जीते गए चार राज्य स्थापित कर लिए। इन क्षेत्रों को सामूहिक रूप से 'आउटमैर' (समुद्रपारीय भूमि) कहा जाता था। बाद के धर्मयुद्ध इन स्थानों की रक्षा और विस्तार के लिए ही लड़े गए।
1144 ई. में तुर्की द्वारा एडेस्सा पर अधिकार कर लेने के कारण दूसरा धर्मयुद्ध (1145-49 ई.) हुआ। इस दौरान एक जर्मन और फ्रांसीसी सेना ने दमिश्क पर कब्जा करने की कोशिश की लेकिन उन्हें हारकर वापिस लौटना पड़ा। सलाह अल-दीन (सलादीन) नामक एक मुस्लिम शासक ने ईसाई शासकों की विलासिता का लाभ उठाते हुए 1187 ई. में उन्हें पराजित कर जेरुसलम शहर पर अधिकार कर लिया। इस शहर के छिने जाने से 1189 ई. में तीसरे धर्मयुद्ध को प्रोत्साहन मिला। लेकिन धर्मयुद्ध करने वाले ईसाई फिलिस्तीन में कुछ तटवर्ती शहरों और ईसाई तीर्थयात्रियों के लिए जेरुसलम में मुक्त रूप से प्रवेश के सिवाय और कुछ भी प्राप्त नहीं कर सके। धर्मयुद्धों ने पुनर्जागरण और धर्म सुधार आन्दोलन के उदय में योगदान दिया।

0 comments:

Post a Comment