Saturday, 15 August 2015

Interesting facts about Bats

Interesting facts about Bats (in Hindi)

चमगादड़ो से संम्बंन्धित रोचक तथ्य

 1. चमगादड गुफा से निकलते समय हमेसा बाएँ हाथ मुडते है.
2.चमगादड़ों की एक छोटी बस्ती एक साल में 1000 किलो कीड़े जा 6 करोड़ खटमल खा सकती है.
3.एक चमगादड़ एक घंटे में 600 खटमल तक खा सकता है जो एक मनुष्य के एक रात में 18 पीजा खाने के बराबर है.
4.एक सरवे के अनुसार लगभग 140 बड़े भूरे चमगादड़ एक गर्मी के मौसम में बहुत सारे ऐसे कीटो के खा सकते है जो खीरो को नुकसान पहुँचाते है और इससे किसानो के 51 करोड़ रूपये बचते हैं.
5.दुनिया के सबसे लंम्बे चमगादड़ के पंखो की लंम्बाई 5 से 6 फुट तक की है.
6.संसार में लगभग चमगादड़ों की 1100 प्रजातीयाँ पाई जाती है.
7.कुछ पौदों के बीज पुंगरते ही नही अगर वह चमगादडों की पाचन प्रणाली से न गुजरें इसके इलावा चमगादड़ जो पका हुआ फल खाते है उनके बीज भी फैला देते है. लगभग 95% उष्णकटिबंधीय वर्षावनों का वनीकरण चमगादड़ों द्वारा फैलाये गये बीजो से हुआ है.


8. चमगादड़ों की सबसे बड़ी गुफा Texax में है और इसमें2 करोड़ के करीब चमगादड़ रहते है.यह हर रोज 2 लाख किलो खटमल खा जाते हैं.
9.कुछ सफेद पंखों वाले चमगादड़ मुर्गीयों के पास आकर लेट जाते हैं और चुजे(chicks) होने का नाटक करते हैं . जब वह मुर्गी के नीचे आ जाते हैं तो उनका खून चुसने लगते हैं.
10.अकसर ऐसा बहुत ही कम होता हा कि एक चमगादड़ एक व्यकित को काटें-पर अगर वह काट ले-तो वह अगली बार उसी समय (सुबह,शाम,रात) को उसी व्यकित को दुबारा काटेगा अगर वह वही से गुजरे जहा से उसे एक दिन पहले काटा गया था .ऐसा मेरे साथ हो चुका है. मैं रोज सुबह 5 बजे सैर जैता हुँ ओर एक दिन मैं किसी ओर रास्ते से गया. ओर पहले ही दिन मुझे चमगादड़ ने सिर पर काटा. मैं दूसरे दिन गया तब भी काटा और तीसरे दिन भी ऐसा ही हुआ. उसके बाद से मैने उस रास्ते से जाना ही बंद कर दिया. ऐसा इसलिए होता है क्योकि व्यकित भिन्न-भिन्न तरीके से सांस लेते है. चमगादड इसी तरह से व्यकित की पहचान करते है.
11..चमगादड़ एकलौते स्तनधारी प्राणी है जो कि उड़ सकते हैं.
12.एक भुरा चमगादड़ लगभग 40 साल तक जीता है जो कि इन जैसे आकार वाले स्तनधारीयो से कही ज्यादा है. चुहे और चकुंदर दो साल से भी कम जीते है.
13.पृथ्वी पे जितने भी स्तनपायी प्रजातीयाँ है(मनुष्य समेत) उनमें मे 20 प्रतीशत आबादी चमगादड़ों की है.
14.कुछ छोटे प्रकार के चमगादड़ जब सो रहे होते है तो उनके दिल की गति सिर्फ 18 बार प्रति मिनट होती है.पर जब वह जाग जाते है तो गती 880 तक पहुँच जाती है.
15.वैज्ञानिक मानते है चमगादड़ों की उत्पति लगभग साढे 6 से 10 करोड़ साल पहले डायनासोरो के समय हुई थी. जिन चमगादड़ों के बारो में अब हमें पता है वह करीब साढ़े 3 करोड़ साल पहले के हैं. कुछ वैज्ञानिक मानते है कि यह दुध देने वाले जानवरों की सर्वोतम श्रेणी(बंदर, मनुष्य) से भी संम्बंन्ध रखते है.
16.चीन और जापान में चमगादड़ खुशी का प्रतीक है.'चमगादड़' और 'अच्छा भाग्य' को चीनी भाषा में 'फू'(fu) कह के उचारन किया जाता है.


17.उत्तरी अमरीका और युरप में चमगादड़ो को काफी समय तक जादु-टोने के साथ जोडा जाता था. इतना ही नही इनका उपयोग दवाईया और औषधि बनाने के लिए किया जाता था.
18.अब तक का सबसे पुराना चमगादड़ जीवाश्म व्योमिंग(अमरीका) के योलोस्टोन में पाया गया है जो कि लगभग 5 करोड़ वर्ष पुराना है. इसे 'Icaronyctrers' नाम दिया गया था.
19.'Bumblebee' चमगादड़ो की एक किसम है ओर यह दुनिया में पाया जाने वाला सबसे छोटा चमगादड़ है. यह थाईलैंड़ में पाया जाता है. इसका वजन मात्र 2.5 ग्राम होता है.
20.ज्यादातर चमगादड़ भूरो या काले होते है परन्तु कईयो का रंग रंगीन संगतरी या पीला होता है.
21.चमगादड़ो को सुनने की समता बहुत ज्यादा होती है और एक बाल की हरकत को भी सुन सकते है.
22.चमगादड़ 20Hz से लेकर 1,20,000 Hz तक की ध्वनि तरंगो को सुन सकते हा जब कि मनुष्य केवल 20 Hz से 20,000Hz तक ही सुन सकते हैं.
23.ज्यादातर चमगादड़ों की गुफायों में सभी मादा चमगादड़ एक ही समय पे बच्चो को जन्म देतीं है.
24.लगभग 100 चमगादड़ मिल के एक साल में 25 गाय का खून पी जाते हैं.
25.पिशाच चमगादड़ एकलौते स्तनधारी है जो केवल खून पीते हैं.
26.अमरीकी सिविल युद्ध के दौरान चमगादड़ो के मल का उपयोग gunpowder बनाने के लिय किया जाता था.
27.हर साल अमरीका में पन-चक्की के कारण लाखों चमगादड़ मारे जाते हैं. पर आश्चर्य की बात तो यह है कि वह पंखों से कटने की वजह से नही मरते ब्लिक पंखों के पास हवा के कम दबाब के कारण उनके फेफडो की नर्म रक्त वाहिकाओं में विस्फोट हो जाता है.
28.600 ईसवी पूर्व(B.C) में ग्रीक ग्रंथ में यह कहानी मिलती है क एक बार एक चमगादड़ ने किसी व्यकित से कोई व्यापार शुरु करने के निए पैसे उधार लिए और व्यापार के फेल हो जाने के कारण वह पैसे न लोटा सका . आगे यह उल्लेख मिलता है कि चमगादड़ इसलिए ही रात के बाहर निकलते है ता कि दिन में उन से लोग उधार दिए पैसे वापिस न मांग ले
29.एक पिशाच चमगदड़ एक दिन में अपने वजन के जितना ही खून पी जाता है.
30.चमगादड़ हमेशा उल्टा लटक के सोते है ता कि वह जरूरत पड़ने पे उड़ सके .
31. अगर शरीर के आकार को ध्यान में रखा जाए तो चमगादड़ो के दिमाग का आकार पंक्षियों से बड़ा होता है.
32.शिर्फ 5% ही अमरीका की ऐसी गुफाये है जो कि चमगादड़ो के लिए अनुकुलित है फिर भी सबसे ज्यादा चमगादड़ अमरीका में ही रहते हैं.

और अंत में हम आपको चमगादड़ो और पक्षियों के बीच कुछ अंतर बताते है.

नीला चमगादड़ के बारे और हरा पंक्षियें के बारे में है. 1.सभी उड़ सकते है. सभी नही उड़ सकते.(जैसे शुतुरमुर्ग और पेंगुइन)
2.बच्चों को जन्म देते है.अंडे देते हैं.
3.फर होते है, पंख होते है.
4.चोंच होती है. चोंच ओर दाँत दोनो होते है.
5.पक्की हड्डियाँ होती है.खोखली हड्डियाँ होती है.
6.रात के निकलते है.दिन में निकलते है.
7.चुपचाप रहते हैं. शोर मचाते है.
8.ठंडे खून वाले जीव है. ठंडे खून वाले जीव नही है.

0 comments:

Post a Comment