Wednesday, 15 July 2015

IPL Updates July 2015

IPL Updates July 2015
✦ आईपीएल स्पॉट फिक्सिंग मामले में सुप्रीम कोर्ट के पैनल ने अहम फैसला सुनाते हुए चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर 2 साल का बैन लगाने की सिफारिश की है। इसके साथ ही पैनल ने मयप्पन को सट्टेबाजी में शामिल बताते हुए, उन पर आजीवन बैन लगाया है। वहीं कुंद्रा को भी इस मामले में दोषी बताते हुए उन पर भी आजीवन पाबंदी लगाई है।
➲ फैसले की बड़ी बातें
-जीवनभर क्रिकेट से दूर रहेंगे मयप्पन -चेन्नई सुपरकिंग्स पर दो साल की पाबंदी -राजस्थान रॉयल्स पर दो साल की पाबंदी -इंडिया सीमेंट के शेयर 5 प्रतिशत गिरे -राज कुंद्रा पर जीवनभर का बैन
➲ जस्टिस लोढा की खास बातें
1.यह फैसला बीसीसीआई को लेना है कि CSK और RR को कोई और फ्रैंचाइज़ी खरीदे या नहीं
2.जस्टिस लोढा ने स्पष्ट किया, हमने बीसीसीआई की ओर से काम किया, कानून अपना काम खुद करेगा
3.मुद्गल कमेटी की रिपोर्ट में गुरुनाथ मयप्पन के खिलाफ जो कुछ भी था, हमने उसकी जांच की। मयप्पन के खिलाफ जांच अब भी जारी है।
4.चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स पर दो-दो साल के प्रतिबंध की सिफारिश।
5.चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स का निलंबन तत्काल प्रभाव से लागू होगा।
6.खेल की पवित्रता सबसे महत्वपूर्ण होनी ही चाहिए।
7.वर्ष 2013 में राजस्थान रॉयल्स के तीन खिलाड़ियों को फिक्सिंग के आरोपों में गिरफ्तार किया गया था, इस साल भी एक खिलाड़ी तक पहुंच बनाई गई। इससे ज़ाहिर है, राजस्थान रॉयल्स में सब कुछ ठीक नहीं है।
8.इंडिया सीमेंट्स और चेन्नई सुपरकिंग्स की हरकतों की वजह से खेल की पवित्रता प्रभावित हुई। प्रशंसकों के साथ धोखा किया गया है।
9.राज कुंद्रा और गुरुनाथ मयप्पन पर किसी भी तरह के क्रिकेट मैचों में शिरकत से आजीवन प्रतिबंध हैं।
10.हितों के टकराव और बीसीसीआई में सुधार पर हमने अभी कोई फैसला नहीं किया है।
दरअसल, इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग मामले की तह तक जाकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने कमेटी बनाई थी।

0 comments:

Post a Comment