Wednesday, 8 July 2015

July Current affairs notes in Hindi

Current Affairs :--
1. भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश वाई.के. सभरवाल का निधन हो गया। वे 73 वर्ष के थे। न्यायमूर्ति सभरवाल वर्ष 2005 में मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किये गये तथा वे 14 महीने के कार्यकाल के बाद सेवानिवृत्त हो गए। उन्होंने अपने कार्यकाल में विभिन्न महत्वपूर्ण निर्णय दिए।
2. देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने ‘परियोजना तत्काल’ शुरू की है। इसके तहत गृह ऋण की जरूरत वाले ग्राहकों के दरवाजे तक सेवाएं पहुंचायी जाऐंगी तथा गृह ऋण आवेदन (एचएलए) की प्रक्रिया में तेजी लाई जाएगी। इस पहल के माध्यम से बैंक एप्लीकेशन फॉर्म और संबंधित दस्तावेज प्राप्त होने के 10 दिन के भीतर ग्राहक को ऋण देगा।
3. ग्रामीण महिलाओं को इंटरनेट के प्रति जागरूक बनाने के ल‌िए गूगल इंडिया, इंटेल और टाटा ट्रस्ट ने एक अनोखी पहल की है। इन कंपनियों ने मिलकर ‘इंटरनेट साथी’ कार्यक्रम की शुरुआत की है। इंटरनेट साथी कार्यक्रम के तहत विशेष रूप से डिजाइन की गई 1000 साइकिलें जो इंटरनेट उपकरणों से लैस होंगी, दूरदराज के गावों में भेजी जाऐंगी। इस पहल के जरिए 5 लाख ग्रामीण भारतीय महिलाओं को इंटरनेट के प्रति जागरूक बनाने का लक्ष्य तय किया गया है।
4. इन्फोसिस ने घोषणा की है कि वह आयरलैंड के स्टार्ट-अप में एक करोड डालर (करीब 63 करोड रुपये) का निवेश करेगी और वह डब्लिन में एक इकाई स्थापित कर अपनी उपस्थिति बढा रही है। बेंगलूरु की सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी, इन्फोसिस को एक वित्तीय सेवा समूह अलायड आइरिश बैंक्स (एआइबी) जो मुख्य रूप से आयरलैंड में संचालन कर रहा है, ने डब्लिन में 200 कर्मचारियों के लिए एक इकाई स्थापित करने के लिए रणनीतिक भागीदार के तौर पर चुना है।

0 comments:

Post a Comment