Monday 19 November 2018

How to complaint Indian Railway through sms?

दोस्तों अगर आप भारतीय रेलवे में सफर कर रहे हैं और आप किसी परेशानी का सामना कर रहे हैं तो अब आप आसानी से एसएमएस के द्वारा अपनी समस्या को भारतीय रेलवे तक पहुंचा सकते हैं.

आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे, s.m.s. कहां करना है कैसे करना है और उसकी जांच कैसे कर रही है.

1. सर्वप्रथम अपने मोबाइल में यह नंबर 8121281212 पर  गाड़ी नंबर कथा सीट संख्या लिखकर अपनी समस्याओं के साथ मैसेज करें, उदाहरण के तौर पर नीचे दिए गए चित्र को देखें साथ ही भारतीय रेलवे द्वारा आपको एक रेफरेंस नंबर के साथ एसेमेस भेजा जाएगा जिससे इस बात की पुष्टि होती है कि आपकी समस्या भारतीय रेलवे तक पहुंच चुकी है


2. दिए गए रेफरेंस नंबर के साथ आप पुनः s.m.s. के द्वारा या भारतीय रेलवे की वेबसाइट http://www.scr.indianrailways.gov.in पे जाकर हम किए गए कंप्लेंट का स्टेटस जान सकते हैं.

तो आइए चित्र के माध्यम से हम एसएमएस करने के तरीकों को अच्छे से समझते हैं और उसका स्टेटस चेक करते हैं












 विस्तृत जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर जा सकते हैं http://www.railnews.in/sms-complaint-number-for-indian-railways-passengers/



  1. दोस्तों अगर ऊपर किए गए तरीकों से आपकी समस्या का निदान नहीं हो पाता तो आप ट्रेन में सफर कर रहे टी टी आई या फिर आरपीएफ के जवान के साथ संपर्क कर अपनी समस्याओं का तुरंत निवारण कर सकते हैं.