Monday, 20 July 2015

Interesting facts about ladies in hindi


दोस्तों आइये हम आपको महिलाओं और उनसे जुड़े कुछ रोचक जानकारी उपलब्ध करवाते हैं ये साडी जानकारी वेब से सर्च क्र के लिया गया हैं, इसलिए इसके कोई प्रूफ हमारे पास नहीं हैं. फिर भी आप जाने इसलिए हम आपके साथ शेयर करते हैं महिलाओं के बारे में ये सरे तथ्य।

लड़कियों की मज़ेदार बातें ! Girls Facts in Hindi



  1. International Woman Day हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। कई देशों में इस दिन छुट्टी भी की जाती है।
  2. इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ था कि किसी औलंपिक में अमरीका की टीम में पुरूषों से ज्यादा महिलाये हों। 2012 की औलंपिक टीम में 269 महिलाये और 261 पुरूष थे।
  3. अमरीका में पुरूषों से महिलायों की गिणती ज्यादा है।
  4. महिलाएँ पुरूषों के मुकाबले अपनी ऑखे दुगनी ज्यादा झपकती है। (Source – www.rochhak.com)
  5. ‘Woman’ शब्द की उत्पति wyfman’ से हुई है जिसका अर्थ है – ‘wife of man’।
  6. संसार से हर जगह औरतो की औसत आयु मर्दो से कही ज्यादा है। महिलाएं पुरुषों के मुकाबले लंबी जिंदगी जीती हैं। इसके पीछे एक बड़ी वजह उनका इम्यून सिस्टम है।
  7. सबस ज्यादा बच्चो को जन्म देने की रिकार्ड रूस की एक महिला के नाम हैं। जिसके 69 बच्चे थे। इनमे से 7 तो तिगड़ी थे अर्थात् तीन इकट्ठे पैदा हुए थे और 7 ही जुड़वा और बाकी एक-एक थे।
  8. लगभग अमरीका की सेना में 14% महिलाएँ है जबकि 1950 में यह आकड़ा 2% से कम था।
  9. Newzealand ऐसा पहिला देश है जिसने औरते को वोट का अधिकार सबस पहले 1893 में दिया। इंग्लैंड ने 1932 में दिया था।
  10. शोधकर्ताओं के मुताबिक, महिलाओं को नए जन्मे बच्चे की खुशबू बहुत ज्यादा उत्तेजित करती है। यह उत्तेजना किसी भी ड्रग्स के शिकार व्यक्ति के तड़पने के बराबर होती है।
  11. महिलाओं ने हमेशा से सभी क्षेत्रों में अपनी कामयाबी के झंडे गाड़े हैं, लेकिन ये सच्चाई है कि महिलाओं को ओलिंपिक खेलों में शामिल होने का पहला मौका 1900 में मिला था।
  12. औरतो के दिल की गति की धड़कन मर्दो से ज्यादा होती है।
  13. अफ्रीकी देश नाइजर शिशु जन्म दर के मामले में सबसे आगे है। यहां की महिलाएं औसतन सात बच्चों को जन्म देती हैं, जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।
  14. यह बात सुनने में भले ही मजाक लगे, लेकिन सच है कि पुरुष औसतन 13000 शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, जबकि महिलाएं लगभग 20 हजार शब्द बोलती हैं।
  15. श्रीलंका ऐसा एकलौता देश है जिसका पहला प्रधानमंत्री एक महिला थी। श्रीमती भंडारनायके 1960 में श्रीलंका के पहले प्रधानमंत्री बने।
  16.  गर्भाशय का सफल ट्रांसप्लांट कराने वाली दुनिया की पहली महिला पहली बार 2013 में प्रेग्नेंट हुई थी। 
  17. दुनिया का सबसे पहला नावल ‘The tale of Genji’ 1000 ईसवी में एक औरत Murasaki Shikibu(मुरासाकी शीकीबु) द्वारा लिखा और प्रकाशित किया गया था।
  18. महिलाओं पर किए गए शोध के मुताबिक, प्रेग्नेंसी के दौरान खर्राटे लेने वाली महिलाओं के बच्चे आकार में बाकी बच्चों की तुलना में छोटे होते हैं।
  19. प्रत्येक 90 सेकंड में दुनिया में एक महिला बच्चे को जन्म देने के दौरान मर जाती है।

0 comments:

Post a Comment